हिन्दू पर्व ‘रक्षाबंधन’ को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया बड़ा ऐलान

0
7311

अभी आपको मालूम ही होगा कि अगस्त का महीना चल रहा है और इस महीने में दो दिन काफी अधिक महत्त्वपूर्ण आते है. एक पहला तो स्वतंत्रता दिवस और दूसरा है रक्षा बंधन. दोनों का ही भारतीय लोगो के लिए बहुत ही अधिक महत्त्व रहता है इस बात में कोई भी संशय नही है और इसी के चलते हुए केंद्र की या फिर राज्य की सरकारे अपने अपने स्तर पर हर वर्ष कुछ न कुछ बड़े ऐलान करती रहती है. इस बार उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी कुछ ऐसा ही किया है जो काफी अच्छा भी है.

21 अगस्त से शुरू होगा मिशन शक्ति, पुलिस व अन्य विभागों में काम कर रही महिलाओं को मिलेंगे लाभ
राखी के इस शुभ अवसर पर महिलाओं के लिए योगी सरकार काफी कुछ करने की प्लानिंग कर रही है. इस दिन जो भी महिला पुलिसकर्मी है उनको बीट पुलिस अधिकारी के पद पर तैनाती होगी. इसके अलावा कुल 1300 पुलिस थानों में पिंक शौचालयो का काम किया जाएगा. इसके अलावा खाली पदों पर भर्ती जैसे कई उपहार मिलेंगे. इससे जो भी सर्विस सेक्टर में काम कर रही महिलाएं है उनकी जिन्दगी काफी अधिक बेहतर हो जायेगी.

फ्री बस सेवा भी मिलेगी
राखी के दिन के लिए स्पेशल तौर पर महिलाओं के लिए यूपी रोडवेज की बसे मुफ्त रहने वाली है और इसके पीछे का कारण है बहने इन दिनों में बसों से सफ़र करके अपने भाई के पास में राखी बाँधने के लिए जाती है और जीवन को काफी अधिक सुखमयी बनाती है, योगी आदित्यनाथ ने उसी उपलक्ष में बसों को भी मुफ्त करने का निर्णय किया हिया.

कन्या सुमंगला योजना और निराश्रित महिला पेंशन योजना से वंचित महिलाओं को देंगे लाभ
आज की तारीख में यूपी में लगभग 3 लाख ऐसी महिलाएं है जो कन्या सुमंगला योजना और निराश्रित महिला पेंशन योजना की पात्र होते हुए भी उनसे वंचित है. इस राखी के मौके पर उन्हें उपहार के रूप में इससे लाभान्वित किया जाएगा जिससे उनको कुछ धन राशि प्राप्त हो सकेगी और कही न कही इस से जो भी उत्तर प्रदेश में रहने वाली बहने है उनकी जिन्दगी पहले की तुलना में अधिक समृद्ध बनेगी.

करोना काल में सेवा देने वाली महिलाओं का होगा सम्मान
वो महिलाएं जिन्होंने करोना के काल में अपने परिवार की अपनी परवाह न करते हुए लोगो की मदद की है. चाहे वो शिक्षा के क्षेत्र में रही महिलाएं हो, सरकारी नौकरी वाली हो या चिकित्सक महिलाएं हो उन सभी को योगी सरकार के द्वारा सम्मानित किया जायेगा ताकि समाज के सामने उनका ये बहादुर चेहरा वाकई में आ सके और लोग उनको पहचान सके.

कुल मिलाकर के देखे तो इस बार का राखी का त्यौहार उत्तर प्रदेश में तो प्रशासनिक रूप से काफी अधिक धूमधाम के साथ में मनने वाला है और बहनों को सरकार की तरफ से खूब तोहफे मिलने वाले है. उम्मीद करते है बाकी राज्यों में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here