मोदी का नया करिश्मा, जो भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म कर देगा

0
8484

मोदी सरकार पिछले काफी लम्बे समय से सत्ता में है और जब से वो सरकार में आये है तब से कई ऐसे फैसले लिए जा रहे है जिससे आम लोगो को फायदा हो सके, सिस्टम को सुधारा जा सके और देश में अधिक तेजी के साथ में विकास किया जा सके. इस कड़ी में कई सख्त तो कई बड़े फैसले भी लिए गये है. इससे कही न कही आम लोगो को पिछले सात वर्षो में राहत देखने को भी मिली है. अब हाल ही में इसी कड़ी में एक और बड़ा प्रोडक्ट सामने आया है.

पीएम मोदी ने लांच किया है ई रूपी, क्रांतिकारी है टेक्नोलॉजी
प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में एक नया प्रोडक्ट लांच किया है जिसे हम लोग ई रूपी के नाम से जानते है. इसका सजेशन आरबीआई ने सरकार को दिया था जिसके बाद में मोदी सरकार ने एनपीसीआई को इसे बनाने की जिम्मेदारी दी जिसके बाद में ई रुपी बनाकर के तैयार कर दिया गया है. कही न कही ये बहुत ही शानदार चीज है. इसमें सरकार या फिर कोई भी कारपोरेशन या फिर सरकार क्यूआर कोड अथवा एसएमएस कोड्स के माध्यम से एक वाउचर किसी को भी भेज सकेगी. इससे व्यक्ति उसे रीडम करके जिस प्रोडक्ट के लिए ये क्यूआर कोड भेजा गया है वो दूकान से हासिल कर सकेगा.

कैसे काम करेगा ई रुपी ई रूपी
अपने आप में बहुत ही ज्यादा शानदार चीज है. मान लीजिये केंद्र की सरकार निर्णय लेती है कि हर किसी को दस मास्क मुफ्त दे दिए जाए. अब ऐसे में सरकार या तो दुकानों पर फ्री मास्क भिजवा देगी लेकिन इसमें घोटाला हो सकता है कि बीच में कई लोग मास्क गबन कर ले या फिर अगर लोगो को डायरेक्ट खाते में पैसा दिया जाता है तो गारंटी नही है कि वो इस पैसे का मास्क ही खरीदेंगे. ऐसे में आता है ई रूपी.

इसके अंतर्गत सरकार 10 मास्क का एक ई रुपी वाउचर सब लाभार्थियों के मोबाइल फोन पर भेज देगी. उन्होंने इसे अपनी नजदीकी फार्मेसी पर जाकर के दिखाना है और इसको वेरीफाई करने के बाद दूकानदार के खाते में सरकार के खाते से मास्क का पैसा आ जाएगा और लाभार्थी को मास्क मिल जाएगा. ये एक तरह का गिफ्ट वाउचर होगा जिसका उपयोग सिर्फ उसी चीज को खरीदने के लिए हो सकेगा जिसके लिए ये बना है. इसका उपयोग अन्य कई सरकारी दफ्तरों की सेवाओं में भी किया जाएगा. अभी उस पर काम चल रहा है.

अमेरिका जैसे कई देशो में पहले से है ये टेक्नोलॉजी
अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशो में पहले से ही ये टेक्नोलॉजी उपलब्ध है. वहां पर इसे फ़ूड वाउचर के रूप में दिया जाता है जहाँ पर भूख की स्थिति में लोगो को मुफ्त में फ़ूड वाउचर बांटे जाते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here