डिजिटल इंडिया भरेगा नयी उड़ान, पीएम मोदी देने जा रहे है देश को बड़ा तोहफा

0
1501

प्रधानमंत्री मोदी पिछले काफी समय से देश में जो फाइनेंस और बैंकिंग का क्षेत्र है उसको सुधारने में लगे हुए है और इसको ठीक करने के लिए एक सबसे अधिक ख़ास चीज है जो की जा सकती है तो वो है बैंकिंग सिस्टम को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाना और इसके लिए हर कोई जो भी संभव चीज है जो की जा सकती है वो ये सरकार कर रही है और अभी हाला ही में सरकार की तरफ से इस सम्बन्ध में एक और बड़ा काम है जो किया जाने वाला है और ये काफी फायदेमंद भी है.

पीएम मोदी लांच करेंगे ई रुपी प्लेटफॉर्म, ऑनलाइन लेन देन का सबसे आसान तरीका बनेगा
कल प्रधानमंत्री मोदी इस देश को नयी सौगात देने जा रहे है और उसका नाम होगा ई- रुपी. इस बारे में पहले रिजर्व बैंक ने सरकार को सुझाव दिया था जिस पर ध्यान रखते हुए इस प्लेटफॉर्म को एनपीसीआई के द्वारा विकसित करवाया गया है और अब जाकर के 2 अगस्त 2021 को ये देश के नागरिको को इस्तेमाल के लिए सौंप दिया जायेगा. इससे डिजिटल लेन देन में काफी बड़ा नम्बर बढ़ने की आशंका है.

प्रीपेड वाउचर की तरह काम करेगा, नेट बैंकिंग या फिर कार्ड की जरूरत नही पड़ेगी
अब तक जो भी ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म उपलब्ध है उसमे आपको नेट बैंकिंग या फिर कार्ड की जरूरत पडती है. इस कारण से लोग थोडा डरते भी है क्योंकि इससे आपके बैंक खाते का एक्सेस किसी थर्ड पार्टी के पास में जा सकता है. मगर ई रूपी में ऐसा नही होगा. ये एक प्रीपेड वाऊचर की तरह होगा जिसके माध्यम से आप कई जगहों पर विशेष कर सरकारी कार्यो में अपनी पेमेंट्स कर पायेंगे जो पूरी तरह से रिस्क फ्री होगा.

यूपीआई पहले ही ला चुका है क्रान्ति
आज से कुछ वर्ष पहले सरकार ने यूपीआई प्लेटफॉर्म लांच किया था जो आज विश्व के चुनिन्दा पेमेंट प्लेटफोर्म में शुमार है. फ़ोन पे और गूगल पे जैसे एप्प इसी पर ही काम करते है और इसके माध्यम से देश में हर रोज करोडो की संख्या में लेन देन होते है जिनमे दिक्कते न के बराबर आती है.

अभी ऐसी ही उम्मीद ई रूपी के साथ में लगाई जा रही है जो अब सरकार की उम्मीदों पर किस हद तक खरा उतर पाता है ये तो आने वाले वक्त में वाकई में देखने वाली ही बात होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here