भारत की बड़ी अंतर्राष्ट्रीय जीत, मुंह ताकते रह गये इमरान और जिनपिंग

0
5839

भारत अभी फ़िलहाल के लिए अपने नए नए अंतर्राष्ट्रीय मुकाम हासिल करते चला जा रहा है और इसके कारण से बहुत सारे लोगो है जो काफी अधिक खुश भी है लेकिन कई सारे पडोसी देश ऐसे भी है जो भारत से इस वजह से खुन्नस भी रखते है लेकिन हाल ही में जो जीत भारत ने हासिल की है उसके कारण से ख़ास तौर पर चीन और पाक काफी अधिक परेशान होने वाले है क्योंकि मामला ही कुछ ऐसा है जो अपने आप में भारत के लिए तो वाकई में गर्व करने वाली बात भी है.

भारत बना संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् का अध्यक्ष भारत
अब से यानी अगस्त के महीने से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की अध्यक्षता को संभालने वाला है और ये अपने आप में काफी अधिक बड़ी बात है. दुनिया के सबसे शक्तिशाली 5 परमानेंट और बाकी के 10 टेम्परेरी देश इसमें शामिल किये जाते है जो वीटो के माध्यम से किसी भी चीज को पास या निरस्त करवा सकते है. इस शक्तिशाली संस्था की कमान आने वाले वक्त में भारत के पास में रहने वाली है. भारत की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ये हमारे लिए बहुत ही सम्मान की बात है.

भारत को एडवांटेज, चीन और पाक होंगे बेकफुट पर
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता होने से ही भारत को कई सारे एडवांटेज मिल सकते है. अध्यक्षता होने पर देश के हाथ में कई मुद्दों पर इंटरनेशनल मीटिंग बुलवाना, रिजोल्यूशन पास करवाना और कई सारी चीजे है जो भारत अपने फेवर में कर सकता है. हालाँकि भारत ऐसा करेगा नही क्योंकि भारत इसे एक निष्पक्ष संस्था के तौर पर देखता है जिसका कार्य सिर्फ मानवता का कल्याण करना है.

मगर इतना तो तय है कि इसके बाद में चीन और पाक थोड़े से अफ़सोस भरे मूड में जरुर है क्योंकि अब उनकी कई सारी चाले जो वो इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म पर खेला करते थे उनको भारत अच्छे तरीके से और अधिक मजबूती के साथ में काउंटर कर पायेगा.

परमानेंट सीट हासिल करना अभी भी सपना
हालांकि भारत के लिए इस परिषद् की एक परमानेंट सीट हासिल करना आज भी एक सपना ही है. मगर इसके लिए भारत कोशिश कर रहा है और विश्व स्तर पर अलग अलग तरीके से समर्थन भी जुटा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here