अमेरिका से भारत के लिये देश खुश कर देने वाली खबर आ रही है

0
7286

आज विश्व पूरी तरह से आपस में कनेक्टेड हो चुका है और हम इसके परिणाम स्वरुप देख चुके है कि हजारो किलोमीटर दूर भी अगर कोई देश कोई एक्शन लेता है तो उसके प्रभाव हम पर भी पड़ते है. अभी की बात करे तो पिछले कुछ समय से भारत काफी अधिक चिंतित था कि अभी अमेरिका जो कुछ भी कर रहा है वो अपने हित को ध्यान में रखते हुए कर रहा है. आखिर हर किसी के लिए अपना देश पहले ही तो आता है मगर फिर भी एक उम्मीद तो होती ही है.

अफगान को पूरी तरह नही छोड़ेगा अमेरिका, हवाई सपोर्ट रहेगा जारी और राजधानी में भी तैनात रहेंगे सैनिक
अभी हाल ही में अमेरिका ने एक बड़ा फैसला लिया है जिसके अनुसार वो अफगानिस्तान को पूरी तरह से नही छोड़ने वाला है. पहले तो यही निर्णय था कि हर एक सैनिक अमेरिका के लिए निकल जाएगा लेकिन अभी पता चला है कि लगभग 700 के करीब सैनिक अमेरिका अभी भी काबुल में तैनात रखेगा जो अफगानिस्तान की राजधानी है.

यही नही इसके अलावा अमेरिका अफगान की सेना को हवाई सपोर्ट भी जारी रखेगा. यानी अफगानिस्तानी सेना अमेरिका को इंटेलिजेंस इनपुट देगी कि तालिबान के ठिकाने कहाँ पर है और वहां पर अमेरिका की वायुसेना जाकर के इनको मिट्टी में मिलाने का काम करेगी. इससे तालिबान की पकड़ अफगानिस्तान पर कमजोर होगी और अमेरिकी सहयोग से अशरफ गनी की सरकार सत्ता में बनी रह सकेगी जो एक अच्छा संकेत है.

भारत के लिए अच्छा, बच सकता है बिलियन डॉलर का निवेश
अगर अमेरिका अपनी दखलंदाजी इस तरह से भी बनाये रखता है तो भारत के लिए ये एक अच्छा संकेत है क्योंकि इससे भारत ने जो कई अरबो डॉलर का निवेश अफगान में भविष्य के लिए किया हुआ है और चाबहार से जोड़ने जैसे कई प्रोजेक्ट चलाने पर काम चल रहा है वो बच सकते है.

हालांकि अमेरिका अपनी दखलंदाजी अफगान में कितने लम्बे समय तक बनाये रखता है ये भी तो देखने वाली ही बात होगी. अभी के लिए भारत के ऊपर भी दबाव आ रहा है कि वो अपनी फोर्सेज का इस्तेमाल करे लेकिन इसके अंतिम परिणाम क्या होंगे ये तो हम खुद भी नही जानते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here