1 अगस्त से मोदी सरकार करने जा रही क्रांतिकारी बदलाव, नौकरी वालों को होगा सबसे अधिक फायदा

0
5254

मोदी सरकार जब से सत्ता में आयी है तब से कुछ न कुछ सिस्टम में बदलाव किये जा रही है और इसके कारण से आम लोगो का ही भला हो रहा है ये हम लोग भी देख रहे है. कही न कही ये चीजे हम लोगो को साफ़ तौर पर नजर भी आ रही है और अभी हाल ही में एक और बड़ा फैसला डिजिटल इंडिया को ध्यान में लेते हुए लिया गया है जिसका प्रभाव सीधे तौर पर हम लोगो के ऊपर पड़ेगा और आपको अपने ही पैसे मिलने के लिए इन्तजार करने की जरूरत नही पड़ेगी.

अब एनएसीएच काम करेगी 24 घंटे सातो दिन, किसी भी दिन की हो पेमेंट इन्तजार नही करना पड़ेगा
आपको पता हो तो जो भी नौकरी पेशा लोग होते है उन तक सरकार या फिर कम्पनियां पेमेंट पहुंचाने के लिए जो टेक्नोलॉजी सर्विस का इस्तेमाल करती है उसे एनएसीएच कहते है. ये सर्विस वीकेंड पर बंद रहा करती थी यानी अगर किसी की कोई पेमेंट रविवार के दिन आने वाली होती थी या कोई छुट्टी वाले दिन आनी होती थी तो फिर उसे अगले सोमवार तक का इन्तजार करना पड़ता था.

अगर इसी बीच किसी के घर में कोई जरूरी काम पड़ गया या फिर पैसो की अर्जेंट जरूरत है तो पेमेंट आने में ये बड़ी दिक्कत वाली बात हो जाती थी. मगर अब ऐसा नही होगा. अब से मोदी सरकार के फैसले के बाद में NACH की सर्विस जो एनपीसीएल के द्वारा संचालित की जाती है वो चौबीस घंटे सातो दिन और साल के हर दिन शुरू करेगी. इससे आपके खाते में उसी दिन पेमेंट आ जाया करेगी जिस दिन सामने वाले ने पेमेंट डिस्पैच की है.

अभी और भी बेसिक बदलावों की जरूरत
बैंकिंग और फाइनेंस क्षेत्र को पहले की तुलना में काफी अधिक बेहतर बना दिया गया है लेकिन अभी भी कई चीजे है जो बैंक और सर्विसेस में बदलने की जरूरत है और ख़ास तौर पर पब्लिक सेक्टर बैंको के कारण तो जनता जिस तरह से त्रस्त रहती है उसकी तो बात ही अलग है.

इसी कारण से सरकार जितनी चीजे निजी की जा सकती है उनको निजी कर रही है और जो नहीं की जा सकती है उनमे कई मूलभूत बदलाव करके उनको सुधारने का प्रयास कर रही है. कही न कही ये एक बेहतर भारत की तरफ कदम के समान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here