नेपाल में जीत गया भारत, बड़ा तख्ता पलटा और चीन को खदेड़ा

0
6006

भारत और नेपाल दोनों ही देशो के बीच में आपको पिछले कुछ समयकाल से चीजे अच्छी नही चल रही है और ये हम लोगो ने भी बहुत ही अच्छे से देखा है. अगर हम लोग बात करते है अभी के हिसाब से तो हाल ही के वक्त में दोनों देशो की सरकार के बीच में काफी मतभेद हुए थे और केपी ओली के अंडर में तो बिलकुल ही नेपाल मानो चीन का ख़ास बन गया था और भारत को हर बार में बुरा मानने लगा था. मगर अभी के लिए भारत के लिए एक अच्छी खबर आ गयी है.

केपी ओली प्रधानमंत्री के पद से हटे, शेर बहादुर बनेंगे नये पीएम
अभी हाल ही में नेपाल के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार केपी ओली को प्रधानमंत्री के पद से हटा दिया गया है और उनकी जगह पर दो दिन के भीतर वहां के काफी जाने माने नेता शेर बहादुर को प्रधानमंत्री बनाने के लिए कह दिया है. हालाँकि अभी उनको विश्वास मत हासिल करना होगा जो करना उनके लिए काफी अधिक आसान ही है. यानी अब नेपाल के चीन के काफी करीबी प्रधानमंत्री केपी ओली पद विहीन हो चुके है.

जबकि उनकी जगह पर बनने जा रहे नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर अपने आप में अपनी नीतियों को लेकर के काफी अधिक साफ़ है. वो केपी ओली की तरह चीन के हिमायती नही है और भारत के उनके साथ में काफी अधिक अच्छे सम्बन्ध रहे है. यही नही पहले शेर बहादुर भारत आते भी रहे है जिसके कारण से दोनों ही देशो के सम्बन्ध अब फिर से पहले की ही तरह अच्छे होने के आसार नजर आने लगे है और ये एक अच्छी चीज है.

भारत इस हिसाब से देखे तो अभी काफी अधिक अच्छी सिचुएशन में आ गया है जबकि चीन के लिए ये किसी झटके से कम नही है क्योंकि केपी ओली अगर और पीएम रहते तो शायद चीन काफी बड़ा स्ट्रेटजीक फायदा और अधिक उठा सकता था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here