सीएम योगी ‘जनसँख्या नियंत्रण क़ानून’ लाने की तैयारी में, तो नीतीश कुमार ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

0
2894

अभी आपको मालूम ही होगा कि उत्तर प्रदेश में माहौल काफी अधिक गरम है क्योंकि योगी सरकार एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण क़ानून लाने की तैयारी में है जिसमे उत्तर प्रदेश में काफी अधिक तीव्रता के साथ में बढ़ रही जनसँख्या को रोकने के लिए प्रयास किये जायेंगे. इसके तहत दो बच्चो से अधिक पैदा करने वाले लोगो को आने वाले वक्त में कई सरकारी सुविधाओं से वंचित करने जैसी बात कही जा रही है और ये काफी बड़ा बदलाव है जो करने की हिम्मत शायद अब तक किसी की भी नही हुई है.

सीएम नीतीश नही है खुश, कहा बेहतर है शिक्षा के बारे में सोचे
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ये जनसँख्या नियंत्रण क़ानून वाला आईडिया कुछ ख़ास पसंद आया नही है और उन्होंने इसकी बजाय योगी जी को कुछ और करने की सलाह दी है. नीतीश बाबू कहते है कि क़ानून बनाने से जनसँख्या नियंत्रित नही हो सकती है, इसके लिए लोगो को जागरूक करना होगा. अगर महिला पढ़ी लिखी होगी तो फिर जनसँख्या अपने आप से ही नियंत्रित हो जायेगी.

बस ये सोच सोच का फर्क है, हमारी सोच हर समाज पर काम करेगी. हमारा तो यही कहना है कि 2040 तक जनसँख्या में बढ़ोतरी होगी और फिर ये कम होना शुरू हो जायेगी. नीतिश कुमार ने यहाँ पर तमाम रिसर्च और सर्वे आदि का हवाला दिया और योगी सरकार को शिक्षा और जागरूकता पर काम करने के लिए कहा है. हालांकि योगी सरकार तो अपना क़ानून बनाने का पूरा मन बना चुकी है.

कही न कही ये चीज तो हर कोई समझ ही पा रहा है कि अगर जनसँख्या स्थिरीकरण में हम कामयाब हो जाते है तो फिर इसके फायदे कई सारे है और इसके कारण से लोगो का जीवन स्तर ही बेहतर होने वाला है इस बात में कोई भी शक नही है, मगर इसे कर पाना ही अपने आप में बेहद मुश्किल काम है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here