मोदी ने जॉर्जिया को भेजा ऐसा अनमोल गिफ्ट, वहाँ के लोग भावुक होकर रोने लग गये

0
8131

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी बहुत ही शानदार डिप्लोमेसी के लिए जाने जाते है जिसके कारण से लोग उनकी तारीफ़ करते नही थकते है और ये बात तो हम भी बखूबी जानते ही है. जिस तरह से वो विश्व भर के कई देशो के साथ में अपने रिश्ते मजबूत करते रहते है वो हर किसी के लिए बहुत ही ख़ास होता है और अभी हाल ही में पीएम मोदी ने कुछ ऐसा किया है कि इसकी चर्चा पूरे एशिया से लेकर यूरोप में हो रही है. चलिए इस बारे में जान लेते है.

भारत सरकार ने जोर्जिया को भिजवायी रानी केतवान की अस्थियाँ, लोगो के दिलो में है हीरो की छवि
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर हाल ही में रूस गये थे तब उस समय वो वहाँ के सीनियर अधिकारियों से मिले और वापिस लौटते समय उनका विमान बीच में पड रहे देश जोर्जिया में रूका और वहां पर उन्होंने वहाँ के देश के प्रमुख लोगो को अपनी तरफ से भारत की तरफ से रानी केटवान की अस्थियाँ गिफ्ट की है और जैसे ही ये वहां के लोगो के पास में पहुंची तो इसको सबके देश के दर्शन के लिए रख दिया गया. जहाँ पर देश के कई लोग हजारो की संख्या में इसके दर्शन के लिए पहुँच गये.

वहां के लोगो ने मोदी सरकार का दिल से धन्यवाद किया है. दरअसल ये रानी केटवान एक समय में जोर्जिया की 16वी सदी में रानी हुआ करती थी. उनके कार्यकाल में मुगलों ने इस देश में कब्जा कर लिया और रानी भी उनके जेल में थी. उस वक्त रानी के ऊपर बहुत बुरा सब कुछ किया लेकिन इसके बाद भी रानी ने अपना इसाई धर्म नही छोड़ा और मुस्लिम नही बनी. इस कारण से एशिया से लेकर यूरोप तक में इस रानी का बहुत अधिक सम्मान है.

इस रानी की अस्थियाँ काफी समय काल से भारत में पड़ी थी. जोर्जिया में इन रानी को एक तरह से देवी की तरह पूजा जाता है और इसी कारण से वहां के लोग उनके यहाँ पर आने से काफी प्रसन्न हो गये है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here