दो हिस्सों में बंट चुकी है अब दुनिया, जानिये भारत और पाकिस्तान किस तरफ है

0
2925

विश्व हमेशा एक सा नही रहता है और बदलाव यहाँ की प्रकृति में है इस बात में कोई भी संशय नही है. चीजे पल पल बदलती रहती है और हमने इसे हमेशा से देखा है. अभी की बात करे तो अभी दुनिया में दूसरा कोल्ड वार होते हुए नजर आ रहा है जो कि चीन और अमेरिका के बीच में है क्योंकि आज दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं यही दो देश है. ऐसे में पहले की तरह अब लोग न्यूट्रल नही रह सकते है, सबको एक न एक पक्ष चुनना ही होगा ताकि स्पष्ट हो सके कि आपके मित्र देश कौनसे है?

भारत अमेरिका के साथ आ रहा नजर, क्वाड जैसे संगठनों का हिस्सा
सबसे पहले हम अपने देश यानी भारत की बात करे तो इस कोल्ड वार में जाहिर तौर पर भारत अमेरिका के साथ में ही खड़ा नजर आ रहा है. क्वाड जैसे संगठन का हिस्सा बनकर के भारत ने ये साबित कर दिया है कि चीन को काउंटर करने में वो काफी अधिक रुचि रखता है और यही नही अभी हाल ही में बनने जा रहे डी10 ग्रुप जिसका मकसद भी चीन को काउंटर करना ही होगा उसमे भी भारत की सदस्यता हो सकती है. इस ग्रुप में अमेरिका के साथ ऑस्ट्रेलिया, जापान, इंग्लैंड और कई यूरोप के देश होंगे.

पाक ने पकड़ लिया है चीन का पल्लू, हाल ही में इमरान का बड़ा बयान
इमरान खान ने हाल ही में एक बयान दिया है कि अमेरिका ने हम पर दबाव डाला है कि हम चीन के साथ में अपने संबंधो को कम कर दे. इस तरह के बयान ओपन में देकर के चीन के साथ पाक अपनी दोस्ती मजबूत करना चाह रहा है और सीपैक प्रोजेक्ट का हिस्सा बनकर के वो पहले से ही ऐसा कर चूका है. इनके  पाले में चीन, रूस, नार्थ कोरिया जैसे देश है जो कोल्ड वार का दूसरा पक्ष बनाते है.

इन देशो में महज एक शक्तिशाली देश चीन ही है जो सबको लीड कर रहा है और ऐसे में अब आगे इसके परिणाम क्या होंगे ये तो लगभग एक दशक के बाद में ही पता चल पायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here