लेखिका ज्योति झा की आ रही किताब ‘आनंदी’ का जम्मू आईआईटी में पूर्व लोकार्पण

0
768

देश के जाने माने और प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी जम्मू के ‘द ड्रामा क्लब’ में लेखिका ज्योति झा की जल्द आ रही पुस्तक ‘आनंदी’ का डिजिटल पूर्व लोकार्पण 17 जून 2021 को ज़ूम सेशन के द्वारा हुआ। लिटेरिया इनसाइट ने इस कार्यक्रम को संचालित किया था।

ज्योति झा जो शिक्षा के क्षेत्र में एमबीए कर चुकी है और ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया सीजन 3’ की एक सम्मानित विजेता भी रह चुकी है, उन्होंने अपनी किताब ‘आनंदी’ के जरिये वर्तमान समाज को एक बेहतर और सकारात्मक दिशा देने की कोशिश की है जिसे पी आर पब्लिशर्स के द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।

इस किताब में भारत के एक छोटे से गाँव में जन्मी हुई लड़की की कहानी को दर्शाया गया है जो अपने हालातो से जूझती है और आगे बढती है। उसमे विलक्षण बुद्धि, समाज की कुरीतियों से लड़ने का जज्बा और निर्भीकता भी कूट कूटकर भरी हुई है। इस तरह की लड़की की कहानी को प्रस्तुत करती ‘आनंदी’ नाम की ये पुस्तक स्त्री समाज के लिए तो वाकई में प्रेरणादायी होगी। ये पुस्तक महिला सशक्तिकरण के असली अर्थ को समाज के सामने रखने का कार्य करती है।

इस कार्यक्रम का शुभारम्भ लिटेरिया इनसाइट के कॉ फाउंडर नीतीश राज ने किया। उन्होने आपसी संवाद के माध्यम से लेखिका के विचारों और इस किताब के उद्देश्य को श्रोताओं के बीच में रखा। समाज में पिछले वर्षो में किस तरह का बदलाव देखा गया है और इसमें महिलाओं की स्थिति किस तरह से बदली है ये भी यहाँ पर चर्चा के मुख्य बिंदु रहे। ये कही न कही ‘आनंदी’ पुस्तक में भी देखने को मिलते है।

इस कार्यक्रम की मेजबानी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जम्मू की दाक्षी गोयल के द्वारा की गयी थी और इस प्रोग्राम में जम्मू  ड्रामा क्लब के तरुण शर्मा भी मौजूद थे। ज्योति झा को बधाई देते हुए लिटेरिया इनसाइट के संस्थापक विकाश राज सक्सेना ने कहा कि ये किताब आगे चलकर के समाज में बड़े और सकारात्मक बदलाव लाने की क्षमता रखती है। अगर ये लोगो के जीवन में भी परिवर्तन ला पाती है तो ये बहुत ही गौरवपूर्ण होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here