पाकिस्तान ने अपनी किस्मत खुद फोड़ ली, अब अमेरिका कर देगा हालत खराब

0
1818

पाकिस्तान हमेशा से ही अपने देश को चलाने के लिए बाहर के देशो के ऊपर निर्भर रहता है. कई बार सऊदी से मदद मिल जाती है, कभी चीन से तो कभी अमेरिका भी इनको मदद या लोन आदि देता रहता है. अमेरिका ने तो पाक को काफी कुछ दिया है, मगर जब बदले में मदद करने की बात आयी तो पाक ने सारे एहसानो को भुलाते हुए अमेरिका को एक तरह से मना ही कर दिया है और ये बात जाहिर तौर पर वाइट हाउस और बायडन को बहुत ही अधिक चुभ गयी है.

अमेरिका इस्तेमाल करना चाहता था पाक के हवाई अड्डे और बेस, इमरान ने मना कर दिया
दरअसल अमेरिका और पाक दोनों के बीच में एक कागजी लिखा पढ़ी पहले की हो रखी है जिसके तहत अमेरिका पाक के वायु सेना से जुड़े बेसेज आदि का इस्तेमाल कर सकता है. अब क्योंकि अमेरिका अफगानिस्तान से बाहर निकल रहा है तो भी अमेरिका चाहता है कि वो पाक के जरिये वहां पर कण्ट्रोल रखे और अगर वहाँ पर कोई स्थिति बिगड़े तो उनके कमांडोज उड़ते हुए सीधे वहां पर हालात को संभालने के लिए पहुँच जाए.

अब इमरान के ऊपर विपक्षियो ने और जनता ने प्रेशर बनाना शुरू कर दिया कि अमेरिका को अपनी जमीन कैसे दे दोगे? ये तो अपने देश को बेचने के जैसा है. इस पर प्रेशर को देखते हुए इमरान खान ने कह दिया है कि हम अमेरिका को अपनी जमीन इस्तेमाल करने के लिए नही देंगे. अब वाइट हाउस और पेंटागन से जैसे अपडेट देखने में आ रहे है उससे पता चलता है कि अमेरिका पाक से नाराज हो गया है और इसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ सकता है.

हालांकि भारत के लिए ये काफी बढ़िया और बेहतरीन स्थिति है क्योंकि अगर ऐसा हो जाता है तो फिर कही न कही भारत की और अमेरिका की स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप और अधिक मजबूत होने के चांस बढ़ जायेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here