सऊदी अरब को आ गयी अक्ल, मुस्लिम औरतो को लेकर लिया बड़ा फैसला

0
4088

सऊदी अरब विश्व भर के सबसे अमीर देशो में शुमार किया जाता है और वहां पर खूब बड़ी मात्रा में रूपया पैसा और सम्पति है जो कि हम लोग देखते ही है और ज्यादातर लोगो के साथ में खूब सम्पति है लेकिन इतना सब कुछ होने के बाद में भी वहां की औरतो की जिन्दगी बिलकुल भी अच्छी नही है और वो काफी दुखी होकर के रहती है क्योंकि वहां पर एक स्त्री को पुरुष के अधीन रहना पड़ता है, लेकिन वो कहते है न कि वक्त बदलने के साथ ही लोगो में भी सुधार हो ही जाता है.

सऊदी अरब में औरतो को लेकर बड़ा फैसला, अब बिना किसी पुरुष गार्जियन के रह सकती है
अब तक सऊदी अरब में एक बड़ा नियम था कि अगर कोई औरत है या बच्ची है तो उसके साथ में उसका पुरुष गार्जियन होना जरूरी होता था. ये उसका पति, भाई या पिता कोई भी हो सकता था. एक औरत अपने पति या पुरुष के बिना घर से बाहर नही जा सकती थी और न ही उसकी परमिशन के बिना घर में भी अकेले रह सकती थी. ऐसा करने पर उसे सजा मिलती थी.

ये समयकाल काफी अधिक बुरा सा ही रहा लेकिन विश्व के मानवाधिकार संगठनों के आगे आखिरकार सऊदी को भी झुकना ही पड़ा और ये अपने आप में बड़ी खबर है बड़ी अपडेट है. सऊदी अरब में अब महिलाओं को पुरुष की अनुमति के बिना कही पर भी अकेले रहने की परमिशन दे दी गयी है और वो बिल्कुल कानूनी तौर पर ऐसा कर सकती है.

कुछ समय पहले तक महिलाओं को कार चलाने की अनुमति भी नही थी. उनको अपने साथ में एक पुरुष ड्राईवर को ले जाने की जरूरत पडती थी, मगर साल 2019 में सऊदी में औरतो को कार चलाने की अनुमति भी दे दी गयी. यानी वहाँ पर चीजे धीरे धीरे करके बदल रही है, लेकिन ये बदलाव काफी पीछे और धीमा है ये भी एक सच है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here