भारत और इजरायल बॉर्डर पर आ गये अब एक साथ, चीन के हाथ पाँव फूलने लगे

0
4186

भारत और इजरायल दोनों ही देश एक दुसरे के साथ में पिछले कुछ समय से सम्बन्ध बहुत ही अधिक मजबूत कर रहे है और ये काफी जरूरी भी है कि दुनिया में जो भी अच्छी ताकते मौजूद है वो एक साथ में आये और एक दुसरे को मजबूत करने का कार्य करे. इसके लिए हर कोई अपने अपने हिसाब से कार्य  भी कर रहा है. अगर हम लोग बात करते है अभी के हिसाब से तो हाल ही में भी इजरायल और भारत की एक बड़ी सैन्य पार्टनरशिप उभरकर के सामने आयी है और ये वाकई में कमाल की है.

चीन के खिलाफ भारतीय बॉर्डर पर तैनात होने जा रहे इजरायली ड्रोन, भारतीय सेना को इस्तेमाल के लिए मिले
अभी हाल ही में चीन और भारत के बीच में काफी अधिक विवाद खड़े हुए और इसके कारण से दोनों ही देशो के बीच में तनाव कम होने की बजाय बढ़ा ही हिया और इस कारण से भारत को हर वक्त इनसे जूझने के लिए तैयार रहना पड़ता है. ऐसे वक्त में इजरायल भारत के लिए मददगार बनकर के सामने आया है. चीनी सीमा पर बहुत ही पहाड़ी और हिमालयी इलाके है जहाँ पर किस कोने में चीन क्या चाल चल रहा है ये भारत को पता नही चल पाता था, मगर ऐसा अब नही होगा.

अब हाल ही में भारत और इजरायल के बीच में एक डील हो गयी है जिसके तहत भारत इजरायल के हीरोन नाम के ड्रोन अपनी सेना को इस्तेमाल दे रहा है, ध्यान रहे ये खरीद नही हो रही है बल्कि एक बहुत ही कम प्राइस पर एक तरह से इजरायल चीन के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए दे रहा है ताकि भारत अपनी सीमाओं को और अधिक सुरक्षित और चौकस कर सके.

भारत और इजरायल की इस बढ़ रही दोस्ती के कारण से नाराज चीन विश्व स्तर के संगठनों में इजरायल के खिलाफ वोट करने लगा है चाहे मुद्दा कुछ भी क्यों न हो? मगर इन सबके बावजूद इजरायल आज की तारीख में हर कीमत पर भारत के साथ में खड़ा नजर आता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here