सऊदी अरब ने मस्जिद में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर किया बड़ा फैसला

0
5249

आज की तारीख में हम लोग देखते है कि देश में मुस्लिम लोगो ने मस्जिद में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को धर्म से जोड़ दिया है और इसके कारण से कई ज्यादा बहस भी लोगो से लेकर कोर्ट में देखने में आती रहती है, मगर हाल ही में सऊदी अरब जहाँ से ये पूरा इस्लाम मजहब निकला है उसने एक ऐसा फैसला दे दिया है जिसको लेकर के अगर दुनिया भर के या फिर दुसरे शब्दों में कहे तो ख़ास तौर पर भारत के मुसलमान चाहे तो कुछ सीख जरुर सकते है.

सऊदी में आदेश पारित, मस्जिद के लाउडस्पीकर बंद या फिर कम किये जाए
अभी हाल में सउदी अरब के इस्लामिक अफेयर्स के मंत्री ने एक आदेश में कहा है कि अब मस्जिद में लाउडस्पीकर की आवाज को बिलकुल ही कम कर दिया जाए. उन्होंने साफ़ तौर पर कहा है कि इसका भी इस्तेमाल सिर्फ अजान देते वक्त और दूसरी बार इकामत देने के लिए ही हो उसके अलावा की जरूरत नही है. उन्होंने साफ़ शब्दों में ये भी कहा है कि ये लाउडस्पीकर लगता भी है तो भी मस्जिद के अन्दर ही लगे बाहर नही लगे. अगर कोई ऐसा करता है तो उसके ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा.

यहाँ पर एक तरह ये माना गया है कि जो लाउडस्पीकर का इस्तेमाल है उसके कारण से ध्यान भंग होता है और इबादत ठीक से हो नही पाती है और कही न कही एक तरह से कुरान के अपमान के जैसा ही है. अब ऐसे में हर देश के अपने अपने नियम क़ानून और कायदे हो सकते है लेकिन सऊदी को इस मामले में तरजीह इसलिए दी जाती हिया क्योंकि मक्का मदीना यहाँ पर है और दुनिया भर के इस्लामिक मुल्क इसके फैसले को एक नजीर मानकर के वाकई में चलते है.

तो क्या भारत में भी ऐसा कुछ होगा या फिर यहाँ के नियम यहाँ के इस्लामिक स्कूल तय करेंगे? हालांकि भारत में धर्म को मानने और उसे प्रैक्टिस करने की पूरी आजादी है जिसका उपयोग करते हुए कोई भी किसी भी तरह से ये कार्य कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here