आखिरकार इजरायल ने बड़ी जीत हासिल कर ली है

0
1735

पिछले कुछ दिनों में इजरायल लगातार सुर्खियों में रहा है और इसके खबरों में रहने के पीछे का बड़ा कारण एक तरह से ये भी रहा है कि जिस दम खम के साथ में इजरायल ने अपने आप में कई देशो के सामने खड़ा किया है वो हर किसी के लिए एक पहेली के जैसा ही है और ये बात तो हम लोग भी जानते ही है क्योंकि कोई इतना छोटा सा देश दुनिया के दबाव के बाद भी टिका हुआ है और झुक नही रहा है. अभी हाल ही में इसी से जुडी हुई एक बड़ी अपडेट आ गयी है.

हमास के गिडगिडाने के बाद माना इजरायल, सीमा हुआ युद्धविराम
पिछली 11 दिनों से लगातार इजरायल और गाजा के बीच में राकेट ही राकेट चल रहे थे. जिसमे गाजा में मौजूद सैकड़ो लोगो ने अपनी जान गँवा दी और हजारो की संख्या में लोग अपने घर वगेरह छोड़कर के भागे है. इजरायल की तरफ की बात करे तो इनको बहुत ही कम नुकसान उठाना पड़ा और हालात ऐसे हो गये कि हमास बस इस शर्त पर युद्ध विराम की भीख मांगने लगा कि आप बस हमारी मस्जिद की इज्जत करो हम लोग युद्ध रोक देंगे.

फिर अमेरिका के समझाने के बाद में इजरायल ने आखिरकार इन सबको बख्श दिया और एक बड़ी जीत के साथ में इजरायल ने भी सीजफायर की घोषणा कर दी है. यानी अब दोनों ही जगहों पर शान्ति हो गयी है और दुनिया में जो एक तरह से तनातनी चल रही थी कि कौन किसके पक्ष में है वो भी अब शांत हो गयी है जिसकी उम्मीद अधिकतर लोग कर भी रहे थे.

ये एक अच्छी बात है और इसके कारण से अधिकतर लोगो को अच्छा भी लग रहा है कि चलो दुनिया भर में कुछ हद तक शान्ति तो देखने को मिली है वरना दिक्कते तो कम होने का नाम ही नही ले रही थी. इस तरह की चीजे अक्सर ही होती रहती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here