एग्जिट पोल: बंगाल में चुनाव पूरे, जानिये किसको मिली कितनी सीटे और किसकी बन रही सरकार

0
2151

पश्चिम बंगाल में अभी लम्बे इन्तजार के बाद में आखिरकार चुनाव पूरे हो गये है और कही न कही लोगो के दिलो दिमाग में पूरी तरह से ये बात छप भी गयी है कि अब तो बंगाल में सत्ता परिवर्तन होने ही वाला है, मगर यहाँ पर विभिन्न एग्जिट पोल क्या कुछ कहते है ये भी तो देखने होंगे. वैसे आपको बता दे इसका रिजल्ट 2 मई को आने वाला है लेकिन रिजल्ट को लेकर के भविष्यवाणी अभी से ही होने लग गयी है. चलिए हम उन पर कुछ नजर डाल लेते है.

इंडिया टीवी की भविष्यवाणी, बीजेपी करेगी क्लीन स्वीप
अभी फ़िलहाल सबसे अधिक महत्त्व इंडिया टीवी के अनुमान को दिया जा रहा है. उनके अनुसार देखा जाए तो भारतीय जनता पार्टी फ़िलहाल बंगाल में क्लीन स्वीप करने जा रही है. अनुमान के अनुसार भाजपा को पश्चिम बंगाल में कुल 162 से 181 सीट्स मिल सकती है, वही टीएमसी सिर्फ 67 से 74 सीट्स पर सिमटकर रह जाने वाली है इस पोल में लेफ्ट या कांग्रेस को तो कोई जगह ही मिलते हुए नजर नही आ रही है. जो जाहिर तौर पर उनका भविष्य अन्धकार में दर्शाता है.

इंडिया टुडे के सर्वे में दिख रही दोनों के बीच कांटे की टक्कर, बीजेपी ले जा सकती है बाजी
वही बात करे अगर इसके बाद में दुसरे सर्वे की जिसमे इंडिया टुडे ने काफी बड़ा सेम्पल साइज़ भी लिया है. उसके अनुसार इस चुनाव में बंगाल में बीजेपी को कुल 130 से 160 सीट्स मिल सकती है जो काफी बड़ा आंकडा है, इसके अलावा टीएमसी को 130 से 156 सीटे मिलते हुए दिखाई जा  रही है, जबकि लेफ्ट या कांग्रेस तो दहाई का अंक भी नही छू पा रहे. ये काफी हैरान करने वाला भी है.

रिपब्लिक सीएनएक्स सर्वे में भी भाजपा को बढ़त
इसके बाद बात करे अगर हम हम लोग रिपब्लिक के सर्वे की तो उसमे भी लगभग बीजेपी की ही बढ़त नजर आ रही है. इनके सर्वे के अनुसार भाजपा को कुल 138 से 148 सीट्स मिल रही है जबकि टीएमसी भी लगभग आस पास में ही 128 के आस पास के आंकड़े को छू रही है. हालांकि यहाँ पर इन्होने कांग्रेस को 11 से 21 सीट्स दे दी है जो उनको थोडा खुश जरुर कर देगा.

ये कुछ एक आंकड़े है जो रखे गये है और इनके हिसाब से आगे जो भी होगा वो देखा जल्द ही जाएगा. बाकी अभी के लिए तो चीजे थोड़ी अटपटी सी ही नजर आती है क्योंकि कुछ भी कह नही सकते कि दो मई को रिजल्ट किस तरह का आने वाला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here