कोरोना से लड़ रहे देश के सामने अब एक और बड़ी मुसीबत आ गयी है

0
1110

अभी आपको मालूम ही होगा कि आज देश भर में कोरोना की दूसरी लहर चल रही है और स्थिति कुछ ज्यादा अच्छी है नही और ये बात हम नही बल्कि लगभग हर कोई कह ही रहा है कि चिंताजनक बाते है जो सामने आती चली जा रही है. अभी आपको तो मालूम ही है कि पिछले एक डेढ़ साल से देश की हालत क्या हो रखी है, एक तरह से मानो सब कुछ अस्त व्यस्त सा हो चला है और ऐसे वक्त में जब सब कुछ ठीक होने की कगार पर पहुंचा ही था कि एक और दिक्कत आकर के खड़ी हो गयी है.

कोरोना वायरस का ट्रिपल म्यूटेशन आया सामने, क्या प्रभाव डालेगा कोई नही जानता
अभी हाल ही में देश के कुछ एक राज्यों में एक बार फिर से कोरोना वायरस ने म्यूटेशन दर्शाया है. अब तक देश और दुनिया में सिर्फ और सिर्फ डबल म्यूटेंट वायरस ही मिल रहा था, इसके कारण से ही इतनी बड़ी दूसरी लहर आयी और अभी बुरी खबर ये है कि कोरोना ने डबल से भी ज्यादा यानी ट्रिपल म्यूटेशन दर्शा दिया है जो अपने आप में चिंता जाहिर कर देता है.

जब भी कोई वायरस म्यूटेट करता है तो उसकी कई संरचना, प्रभाव और गुण बदल जाते है. इससे ये कई बार ये पिछले वाले वर्जन की तुलना में और अधिक संक्रमण फैलाने लगता है, फिर एक टेंशन वाली बात ये भी आ जाती है कि ये जो नया वाला म्यूटेशन हुआ है क्या इस पर हमने जो पहले टीका बनाया है वो काम करेगा? अगर कर जाता है तो फिर बहुत अच्छा है और नही करता है तो फिर समझो सारी मेहनत ही बेकार चली गयी.

कही न कही ये चीज चिंता तो पैदा कर ही रही है और अब इससे निपटने के लिए देश में क्या कुछ किया जा  रहा है और क्या कुछ हो सकता है इसके लिए सरकार प्लान बना रही है. उम्मीद है जल्द ही इस पर कोई निर्णय निकलकर के आएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here