अब अमेरिका ने लिया ऐसा फैसला, जिससे भारत को भविष्य में परेशानी और दिक्कत दोनों हो सकती है

0
640

भारत और अमेरिका वैसे तो काफी अच्छे दोस्त है और ये रिश्ता दिन ब दिन काफी गहरा होता चला जा रहा है लेकिन एक बात तो हर कोई जानता है और वो ये है कि विश्व की राजनीति में सबसे पहले अपना फायदा ही देखा जाता है उसके बाद में दूसरो की भलाई करने की बात कही जाती है, ये बात तो आप भी जानते ही होंगे और आज हम आपको उसी के बारे में कुछ एक बाते है जो बताने वाले है क्योंकि भारत अभी कुछ एक बड़ी समस्याएँ देख सकता है.

अमेरिका दशको बाद अपनी फोर्सेज अफगानिस्तान से हटाएगा
अभी हाल ही में अमेरिका ने फैसला लगभग कर ही लिया है और पीस टॉक के बाद में अमेरिका अब धीरे धीरे अपनी फोर्सेज को अफगानिस्तान से हटाने जा रहा है जहां पर वो शान्ति कायम करने के उद्देश्य से रूका हुआ था. इस दौरान अमेरिका का लगभग दो ट्रिलियन डॉलर का खर्च भी हुआ लेकिन उन्होंने परवाह नही की. खैर अब लम्बे समय के बाद में अमेरिका यहाँ से जाने की तैयारी में है लेकिन समस्या अभी भी एक ही है और वो ये कि अब भी तालिबान यहाँ पर ताकतवर है.

ऐसे में अगर अमेरिका यहाँ से चला जाता है तो फिर तालिबान को फिर से एक बड़ा मौक़ा मिल जाएगा जब वो अपने आपको फैला सकता है और हो तो ये भी सकता है कि वो अफगानिस्तान पर कब्जा ही कर ले क्योंकि अफगान फोर्सेज अभी उतनी अधिक ताकतवर नजर आ नही रही है कि वो कुछ भी कर ले. ऐसे में अगर तालिबान अफगान में आ जाता है तो फिर भारत के लिए तो दिक्कत ही दिक्कत है.

न सिर्फ भारत के लिए बॉर्डर के आस पास के इलाको में घटनाएं बढ़ते हुए देखने को मिल सकती है जिससे इंडियन आर्मी पर दबाव आएगा बल्कि भारत के लिए अफगानिस्तान के रास्ते व्यापार करने में भी कई दिक्कते पैदा हो सकती है, हालांकि इसमें अमेरिका की कोई गलती नही है लेकिन फिर भी इस फैसले से प्रभावित तो भारत और पूरा साउथ एशिया होने जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here