मोदी का जलवा, भारत ने इस मामले में अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया

0
541

जब से भारत में मोदी सरकार आयी है तब से बहुत सारी चीजे है जो देश में बदलते हुए नजर आने लगी है और कही न कही ये चीजे हम लोग देख भी रहे है. खैर अगर हम लोग अभी की बात करे तो हाल ही में भारत ने एक बहुत ही बड़ा रिकॉर्ड बनाया है जो अपने आप में सारी दुनिया को चकित कर रहा है क्योंकि जो काम करने में दुनिया की बड़ी बड़ी महाशक्तियां भी नही कर पा रही है वो कर पाने में आखिरकार भारत कामयाब हो गया है.

भारत अमेरिका को पछाड़ टीकाकरण में बना नम्बर वन, प्रतिदिन लग रहे 30 लाख से भी ज्यादा
आपको मालूम तो होगा ही कि दुनिया भर में करोना बहुत ही अधिक तेजी के साथ में फ़ैल चुका है और इससे निपटने के लिए टीकाकरण ही सबसे आसान उपाय है सो दुनिया के सारे देश टीकाकरण कर रहे है. ऐसे में अब तक तो अमेरिका ही है जो सबे तेजी से टीके लगा रहा था लेकिन अब भारत ने अपनी शक्ति के दम पर नम्बर वन की पोजीशन हासिल कर ली है. अभी हाल ही में बीते दिन में भारत में एक दिन में 30 लाख 93 हजार लोगो को टीका लगाया गया है.

हालांकि कुल लोगो को टीका लगाने के मामले में अभी भी अमेरिका काफी अधिक आगे है लेकिन प्रतिदिन टीकाकरण के हिसाब से देखे तो भारत बहुत आगे निकल गया है और आज दुनिया में सबसे तेजी से टीके किसी देश के नागरिको को लग रहे है तो वो भारतीय ही है और ये अपने आप में बहुत ही बड़ी अचीवमेंट है कि आज हिन्दुस्तान इतने अच्छे से इस कार्य को कर रहा है. हालाँकि अभी भी राह आसान नही है क्योंकि भारत की आबादी बहुत ही ज्यादा बड़ी है.

टीकाकरण तेजी से करना क्यों है जरूरी
अब कई लोग सवाल उठा रहे है कि टीके तेजी से लगाना क्यों जरूरी है? तो जवाब है लोगो की जान के साथ में अर्थव्यवस्था को भी बचाना जरूरी है. जिस देश में सबसे पहले टीके लगेंगे वहां पर जल्दी फोरेन इन्वेस्टमेंट आने लगेगी, वहाँ का टूरिज्म जल्दी वापिस शुरू होगा और भी कई चीजे है जिससे इकॉनमी को बूस्ट मिलेगा, इस कारण से दुनिया भर की सरकारे बहुत ही तेजी के साथ में टीके लगाने के अन्दर जुडी हुई है.

खैर अभी भारत के सिर्फ 5 से 6 प्रतिशत आबादी को ही टीका लग सका है, लेकिन अगर इस टीकाकरण की रफ़्तार को 50 लाख प्रतिदिन कर दिया जाए तो अगले छः महीने में अधिकतर भारत को टीका लग जाएगा ऐसा माना जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here