भारत अब इजरायल और दुबई के साथ मिलकर बनाने जा रहा वो इतिहास, जो पहले कभी नही हुआ

0
1672

पिछले कुछ समय में भारत के विश्व भर के अलग अलग देशो के साथ में रिश्ते सुधरे है और चीजे काफी अधिक बेहतर हुई है ये तो हम लोगो ने भी देखा है और कही न कही आज भारत की पहुँच दुनिया के लगभग हर देश तक पहुँच चुकी है. ऐसे में भारत अपने आपको दुनिया के सामने एक बड़ी आर्थिक शक्ति के रूप में खड़ा कर रहा है और हाल ही में जो चीजे ऐलान के रूप में सामने आयी है वो भारत के वेस्ट एशिया में संबंधो को और अधिक मजबूत करने के रूप में देखी जा रही है.

एक साथ मीटिंग में बैठे इजरायल यूएई और भारत के डिप्लोमेट, किया आने वाले वक्त में 60 बिलियन डॉलर के व्यापार का ऐलान
सबसे पहले तो आप ये जान लिजिये कि 60 बिलियन डॉलर कोई छोटा मोटा अमाउंट नही है. ये 8 लाख करोड़ रूपये होता है और इतनी तो कई देशो की अर्थव्यवस्था तक नही है. आज भारत इजरायल और दुबई के डिप्लोमेट अधिकारी एक साथ में बैठे और व्यापार को आगे बढाने के ऊपर चर्चा की. फिर काफी सारी रूपरेखाएं तैयार की गयी जिससे भविष्य में तीनो देशो का व्यापार बढेगा.

खबरों की माने तो तीनो ही देश जल्द ही साथ में मिलकर के एक त्रिकोनीय ट्रीटी करने जा रहे है जिसमें तीनो देशो के बीच में व्यापार को अधिक बेहतर किया जायेगा जैसे टेरिफ आदि कम हो जायेंगे. जैसा कि दावा हुआ है कि तीनो देशो के बीच का व्यापार आठ लाख करोड़ के पार जाएगा, अगर ऐसा हो जाता है ये तो ये देश भारत के सबसे बड़े ट्रेडिंग पार्टनर बन जायेंगे और भारत की चीन पर निर्भरता व्यापार के मामले में काफी अधिक कम हो जायेगी. उम्मीद है कि अगर ऐसा होता है तो सिर्फ भारत भारत में ही कई करोड़ रोजगार पैदा हो जायेंगे.

ट्रम्प के कारण हो रहा सब कुछ
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने जाते जाते अब्राहम अकोर्ड साइन करवा दिया था जिसके कारण आज दुबई और इजरायल के बीच में शान्ति है जो कभी दुश्मन हुआ करते थे और अब इन दोनों की बढती हुई दोस्ती का फायदा भारत तीसरे दोस्त के रूप में उठा सकता है जब भारत इनके साथ में भर भरके ट्रेड करे और इनसे काफी अधिक आर्थिक शक्ति को भी हासिल करे.

खबरो की माने तो इजरायल के अन्दर दुबई तक के लिए एक रेल नेटवर्क भी बिछ जाएगा. अगर ऐसा होता है तो  भारत इस नेटवर्क का इस्तेमाल दुबई मिडल ईस्ट और यूरोप के कई हिस्सों तक अपना एक्सपोर्ट सस्ते में पहुंचाने के लिए कर पायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here