1 अप्रेल से देश में बदल गये ये बड़े नियम, अभी जान लो वरना लगेगा सीधा जुर्माना

0
1203

आज एक तारीख है. वैसे हर बार नया महीना आता है और एक तारीख भी आती है लेकिन 1 अप्रेल काफी महत्त्वपूर्ण होता है और ऐसा इसलिये है क्योंकि आज ही के दिन देश का नया वित्त वर्ष शुरू हो जाता है और इसी के साथ में कई नयी सरकारी नीतियां आती है, नए नियम कायदे और क़ानून बनते है जिनका सीधा असर आपके ऊपर और हमारे ऊपर पड़ता है. इस बार भी ऐसा ही कुछ हुआ है और काफी सारी चीजे है जो आपको बदली बदली सी नजर आने वाली है और इसके बारे में आपको जानना जरूरी हो गया है.

चलिये फिर जानते है वो प्रमुख पॉइंट्स जो इस देश में आज से बदल चुके है और सीधे तौर पर आपके और हमारे हम सबके जीवन को प्रभावित भी करने वाले है और अगर कोई इन पर ध्यान नही देगा तो उनके ऊपर काफी अधिक अच्छा खासा जुर्माना लगाने की भी बात शुरू हो सकती है.

  1. जिन लोगो ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए आईटीआर नही भरा है उन लोगो के लिये आज से दिन भारी होने वाले है. इन लोगो के ऊपर अब कुल 10 हजार रूपये का जुर्माना लगेगा अगर इनकी इनकम 5 लाख से अधिक है और वो लोग जिनकी इनकम 5 लाख रूपये से कम है उनके ऊपर अब एक हजार रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा.
  2. आज से विजया बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, आंध्रा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक और इलाहाबाद बैंक की चेक बुक मान्य नही होगी क्योंकि इनका दुसरे बैंक्स के अन्दर विलय हो चुका है, अधिक जानकारी आप अपने बैंक से जाकर के पता कर सकते है.
  3. नया वर्ष और नया माह है तो गैस सिलेंडर के दामो में भी बदलाव देखने में जाहिर तौर पर आएगा, अब ये कितना होगा ये कम्पनियां निर्धारित करके जल्द ही बता देगी.
  4. सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की सीमा पहले 31 मार्च तक की रखी थी लेकिन अब इसे बढाकर के 30 जून तक का कर दिया गया है, कल देर रात तक इस उहापोह में इनकम टैक्स विभाग की साईट ही क्रेश हो गयी थी.
  5. अब पोस्ट ऑफिस में लेन देन पर भी एक लिमिट लगा दी गयी है और उससे अधिक के लेन देन पर आपको एक निश्चित शुल्क देना पड़ेगा, ये उन लोगो के लिए बोझ लेकर के आएगा जो लोग पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक का उपयोग करते है.
  6. अब कई लोगो के लिए आईटीआर भरना काफी अधिक आसान हो जाएगा क्योंकि सरकार के पास सारा डाटा होगा तो आपके पास में पहले से भरा हुआ आईटीआर आ जाएगा, इसमें केपिटल गेन और इंटरेस्ट गेन आदि कई चीजे है जो आपके पास में मौजूद रहेगी.
  7. ऐसे लोग जो अभी आईटीआर नही भर रहे है उन पर एक्शन लिया जाएगा, उन लोगो को अगले वित्त वर्ष से यानी अब से दोगुना टीडीएस भरना पड़ेगा.
  8. इस वित्त वर्ष से बुजुर्गो को काफी राहत मिलने वाली है. ब्याज और एफडी पर जीवन निकाल रहे 75 साल से अधिक बूढ़े लोगो को आईटीआर भरने से मुक्ति दे दी गयी है.

ये चीजे है जो काफी बड़े बदलाव के रूप में देखी जा रही है और कही न कही इसका प्रभाव सीधे या फिर घूम फिरकर के आम जनता पर तो पड़ने ही वाला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here