मोदी ने बढ़ाया पाकिस्तान की तरफ दोस्ती का हाथ, बदले में इमरान खान ने दिया ऐसा जवाब

0
838

भारत और पाकिस्तान दोनों ही देश पिछले कई सालो से एक दुसरे से काफी अधिक दूर है. भारत ने अपने कई सारे व्यापारिक और क्षेत्रीय सम्बन्ध पाक के साथ में खत्म कर दिए है और इस वजह से पाक की तरह से हालत  बड़ी खराब है क्योंकि वो पहले से ही अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण तंगहाल हो चुका है. ऐसे में अभी मोदी सरकार ने बहुत ही अधिक सरप्राइज करते हुए पाक की तरफ फिर से दोस्ती के लिये हाथ बढ़ाना शुरू कर दिया है जो थोडा हैरान भी करता है.

पीएम मोदी ने भेजी थी पाकिस्तान दिवस पर शुभकामनाएं, बदले में इमरान ने अलापा कश्मीर राग
प्रधानमंत्री मोदी ने अभी हाल ही में पाक दिवस पर वहाँ के प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं भेजी थी और कई सारी चीजे है जो भारत पाक के रिश्तो को सकारात्मक रूप से बेहतर करने के लिये की गयी है. मगर इमरान खान का जो जवाब आया है वो पाक की नीयत को साफ़ कर देता है और भारत को आगाह कर देता है कि फिर से पाक को दुबारा मौका देने का कोई भी मतलब नही बनेगा.

पत्र में इमरान खान लिखते है आपने जो हमे पाक डे पर बधाई भेजी उसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद. संप्रभुता के बारे में जिक्र करने के साथ में इमरान खान ने ये कह दिया कि दोनों देशो के नागरिक शान्ति चाहते है लेकिन दक्षिण एशिया में शान्ति स्थापित करनी है तो फिर उसके लिए हमें कश्मीर और बाकी जो भी इससे जुड़े मुद्दे है उन्हें सही तरीके से हल करना होगा. इमरान खान के इस बयान के बाद में भारत को समझ जाना चाहिए कि इस दोस्ती का अंत फिर से कोई ख़ास होगा नही क्योंकि पाक कश्मीर को लेकर के अपनी जो आदत है उससे बाज बिलकुल भी आने वाला नही है.

अमेरिकी दबाव बन रहा कारक
कई राजनीतिक एक्सपर्ट्स मानते है कि बायडन के आने के बाद से भारत के ऊपर पाक के साथ में सम्बन्ध ठीक करने का दबाव काफी अधिक बढ़ गया है और इसके पीछे का कारण बस यही है कि बायडन को अपने कई सारे हितो को साधना है और चीजो को काफी बेहतर करते हुए चलना है. हालांकि ये आम भारतीयों के हितो के तो बिलकुल ही खराब है.

फिर ऊपर से इमरान खान ने जिस तरह से पहली ही बार में फिर से कश्मीर की रट लगानी शुरू कर दी है उसके बाद में तो कोई रास्ता नजर आता ही नही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here