आईई सर्वे: नरेंद्र मोदी बने देश के नम्बर 1 सबसे ताकतवर आदमी, जानिये दुसरे और तीसरे नम्बर पर कौन

0
858

देश और दुनिया भर में रैंकिंग निर्धारित करने के लिये तरह तरह के सर्वे अक्सर ही आते रहते है और इनके होने के पीछे का सबसे बड़ा मतलब यही ही रहता है कि जो विशुद्ध आंकड़े हम लोगो के लिए है वो लोगो के सामने रखे जाए और अभी हाल ही में आई ई 100 की तरफ से भारत में एक सर्वे हुआ जिसमे पता लगाया गया कि देश में सबसे अधिक ताकतवर स्थिति में कौन है? चलिए फिर हम इस बात को लेकर आपके सामने इस सर्वे का कुछ डाटा रख देते है.

पहले नम्बर पर पीएम मोदी, दुसरे पर शाह तो तीसरे पायदान पर है मोहन भागवत
अभी के सर्वे में पहले नम्बर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है जो जाहिर तौर पर होने ही है क्योंकि आज देश में सबसे ज्यादा पॉवरफुल व्यक्ति वो ही है. वही दुसरे नम्बर पर देश के होम मिनिस्टर गृह मंत्री है जिनके पास में काफी ज्यादा शक्ति है इस सर्वे के अनुसार, और फिर तीसरे अंक की बात करे तो यहाँ पर संघ प्रमुख मोहन भागवत का नाम रखा गया है जो काफी आश्चर्य से भरा कई लोगो के लिए हो सकता है लेकिन ये सत्य है कि वो आज देश के तीन सबसे शक्तिशाली लोगो में शुमार हो चुके है.

लिस्ट और भी बड़ी है जिसमे चौथे नम्बर पर जेपी नड्डा आते है जो बीजेपी के वर्तमान में अध्यक्ष है और पांचवे नम्बर पर रिलायंस के मालिक मुकेश अम्बानी है. वो देश के सबसे अमीर उद्योगपति है तो ये तो जाहिर सी बात है कि देश के टॉप पांच शक्तिशाली लोगो के नामो में तो उनको शुमार होना ही था.

हालांकि लिस्ट यही पर ही खत्म नही होती है इस सर्वे में छठा स्थान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को दिया गया है, सातवे नम्बर पर राष्ट्रीय सुरक्षा कलाकार अजित डोभाल रखे गये है. गौर करने वाली बात ये है कि देश के टॉप सात जो बड़े शक्तिशाल्ली लोग है उनमे कांग्रेस या फिर किसी भी पार्टी के नेता का नामोनिशाँ तक नजर नही आ रहा है.

इस लिस्ट में दसवे नम्बर पर आये व्यक्ति पर बात करनी भी जरूरी है. वो व्यक्ति है गौतम अडानी जो भी मुकेश अम्बानी की ही तरह एक व्यापारी है, मगर वो नरेंद्र मोदी के ज्यादा करीब माने जाते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here