अरविन्द केजरीवाल का बहुत बड़ा ऐलान, दिल्ली के बच्चो में ख़ुशी की लहर

0
714

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल पिछले काफी समय से दिल्ली के मुख्यमंत्री है और जाहिर तौर पर अब तो उनको एक दशक तक तो अपनी कुर्सी से कोई हिलाने वाला नजर आता नही है. उनका मुख्य फोकस फ़िलहाल दिल्ली में जो लोग रहते है उनकी शिक्षा पर है और इसके लिए वो कदम उठा रहे है ताकि जो दिल्ली में कम कमाई वाले लोग है उनके बच्चे भी अमीरों के बराबरी की पढ़ाई को हासिल कर सके और आगे बढ़ सकते. अभी एक फेलोशिप की घोषणा इसी सन्दर्भ में की गयी है.

6 लाख सालाना से कम कमाई वाले होंगे योग्य, बच्चे कर सकेंगे फेलोशिप के लिए अप्लाई
वो परिवार जिनकी सालाना कमाई फिलहाल 6 लाख रूपये से कम है उनके बच्चे चाहे तो फेलोशिप के लिए अप्लाई कर सकते है. उनको पढ़ाई के कोर्स के बराबर जो कि मुख्य रूप से इंग्लिश स्पीकिंग और पर्सनालिटी डेवलपमेंट के भी रहने वाले है उनके लिए जो पढ़ाई के बराबर का खर्च होता है उतना फेलोशिप के रूप में दिया जायेगा. ये अमाउंट पूरे 10 लाख रूपये तक का भी हो सकता है. इसे आप एक तरह का सॉफ्ट एजुकेशन लोन भी कह सकते है जो दिया जायेगा.

इससे दिल्ली के जो बच्चे है जो वहाँ पर बढ़ रहे है बड़े हो रहे है उनके लिए काफी बड़ी बात हो जायेगी क्योंकि आम तौर पर निजी स्तर पर लोन लेना न सिर्फ काफी अधिक कठिन  बल्कि साथ ही साथ में बड़ा ही महंगा भी होता है, मगर जब हम ये बात करते है सरकारी लोन की तो वो काफी आसान और सस्ता भी पड़ता है तो ऐसे में जाहिर तौर पर लोगो को फायदा तो होगा.

अब इसका फायदा असल में जमीनी स्तर पर कितने लोगो तक पहुँच पाता है ये तो देखने वाली बात होगी. हालांकि फेलोशीप और एजुकेशनल लोन अपने आप में एक बहुत ही बड़ी चाबी माने जाते है अगर आपको आने वाली अगली पीढ़े के वोट भी हासिल करने है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here