मोदी सरकार का बड़ा कदम, तगड़े झटके से डरा चीन रूस से मदद मांगने पहुंचा

0
946

पिछले सात वर्षो में भारत और यहाँ की सरकार ने अपनी विदेश नीति को बहुत ही जोर शोर के साथ में बदला है. पहले भारत हमेशा से ही डिफेंसिव मोड में रहता था जबकि आज की तारीख में भारत लगातार अपने हिसाब से कार्यो को अंजाम दे रहा है और इस तरह की नीति के कारण अब चीन भी काफी अधिक चिंता भरे माहौल में फंसा हुआ नजर आ रहा है क्योंकि भारत जैसे शांत देश से कोई उम्मीद करता नही है कि वो किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए कुछ करेगा.

भारत क्वाड में बढ़ा रहा है इंगेजमेंट, चीन ने रूस के साथ डिफेन्स पैक्ट बनाने की शुरुआत की
भारत चीन के सारे शत्रु देशो यानी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ मिलकर के एक ग्रुप यानी क्वाड को मजबूत बनाने के लिए लग गया है. इस सम्बन्ध में फ्रांस में एक नेवल कसरत भी होने वाली है जिसमें क्वाड के मेम्बर्स हिस्सा लेंगे ऐसा कहा जा रहा है. जिस तरह की स्थिति बन रही है उसके बाद में ये तय माना जा रहा है कि आने वाले सालो में क्वाड एक डिफेन्स पैक्ट बन जाएगा जो चीन के खिलाफ मूल रूप से होने वाला है.

वही दूसरी तरफ की बात अगर हम लोग करते है तो फिर अब इस मामले में चीन काफी ज्यादा कंसर्न हो गया है और अपने आप में ये बहुत ही अधिक चिंतित करने वाली मामला है. चीन ने ये तक कहा है कि भारत और उसके साथी देश चीन के खिलाफ साजिश कर रहे है, इस मामले में अब चीन रूस की शरण में जाते हुए नजर आ रहा है और अब दोनों देशो ने कुछ एक डॉक्यूमेंट बदले है. इसके तहत ये दोनों देश आपस में डिफेन्स पैक्ट बनाने की बात कर रहे है.

माना जा रहा है कि इसके प्रभाव से भारत और रूस के बीच में दूरियां आ सकती है. और ये वैसे भी हमेशा से ही कहा जाता रहा है कि विश्व की राजनीति में कोई भी किसी का परमानेंट दोस्त नही होता है और भारत को इसे मानकर के चलना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here