मोदी सरकार का कश्मीरी पंडितो के लिए बड़ा ऐलान, दशको बाद लौटी चेहरे पर ख़ुशी

0
1736

प्रधानमंत्री नरेंद्र मौदी ने बीते दिनों जम्मू और कश्मीर के लिए लिए बड़े पैकेज का ऐलान किया था। उसी के अंतर्गत लगभग 2,000 पुनः आवंटित सरकारी नौकरियों के रिक्त पदों के लिए 30,000 कश्मीरी पंडितों ने आवेदन दर्ज कराये हैं जिनकी चयन प्रक्रिया के अप्रैल के अंत तक पूरे हो जाने के आसार लगाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री के पैकेज के अंतर्गत विभिन्न पदों के लिए 6,000 भर्तियाँ और भर्ती किए गए कर्मचारियों के लिए रहने हेतु 6000 आवासों का प्रावधान है।
सूत्रों के अनुसार 6000 पदों में से 3841 पदों के लिए उम्मीदवारों को पहले से ही चयनित किया जा चुका है और शेष बचे करीब 2000 पदों के लिए भर्तियाँ होनी हैं।

कश्मीरी पंडितों के लिए 3000 पदों का आवंटन किया गया था जिनमें से आज की तारीख तक 816 पदों पर ही नियुक्तियाँ हुई हैं। बाकी बचे रिक्त पदों के लिए अभी नियुक्तियों का होना बाकी है। वहीं अगर आवास इकाईयों की बात करें, तो लगभग 1000 इकाइयों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और अन्य 1500 इकाइयों के निर्माण के लिए पिछले वर्ष के अंत में मंजूरी मिल गई थी। मार्च के अंत तक इनपर कुछ स्थिति साफ हो सकती है।

बाकी बची इकाईयों के लिए या तो भूमि की पहचान कर ली गई है या फिर निकट भविष्य में होने वाली है और इस पर भी स्थिति मई 2021 तक कुछ साफ हो पाएगी। यह इकाइयाँ भर्ती हो रहे कर्मचारियों को लगभग डेढ़ अथवा दो साल के अंदर अंदर आवंटित कर दी जाएँगी।

एक लम्बे समय से कश्मीरी पंडित दुखी होकर के बस घूम ही रहे थे और लोग उनको लेकर के संवेदना जताते जरुर थे लेकिन सही मायनों में अगर हम लोग मदद की बात करते है तो फिर यहाँ पर उनकी मदद करने का काम बाकी के लोग कर रहे है और सरकार भी अब जाकर के उनके लिए आगे आयी है और ये काफी अधिक ख़ास है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here