खेती में फव्वारा विधि से हो रही सबकी चांदी, काफी बढ़िया और किफायती है तरीका

0
1117

अभी इन दिनों में फव्वारा विधि से खेती करने का तरीका बहुत ही ज्यादा पोपुलर होता जा रहा है और ऐसा होने के कारण कई सारे लोगो के लिए चीजे बहुत ही सही तरीके से काम करने लगी है. अगर हम लोग देखे तो खेती इन दिनों में एक अच्छा व्यवसाय बना है और लोगो की आमदनी भी बढ़ी है, पर पहले भी ये था ही तो पहले ये उतना प्रॉफिट क्यों नही देता था? इसके पीछे का कारण था पास में पैसे की कमी होना जिसके कारण नए नए टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए उपकरण आदि खरीदे नही जा सकते थे.

मगर आज की तारीख में लोग फव्वारा विधि और बूँद बूँद सिंचाई विधि से बहुत ही अच्छे तरीके से खेती के काम कर रहे है जिससे कई लोग जिनके पास में पाने के सोर्स कम भी होते है वो भी गेहूं से लेकर बाजरा जैसी कई फसलो में अच्छा खासा मुनाफ़ा बनाने में लग गये है.

ये अपने आप में एक क्रांतिकारी बदलाव है जो खेती में नजर आ रहा है और अब तो खुले और ओपन बाजार में इसे बेचने की छूट भी मिलने लगी है जो काफी अधिकअच्छी बात है इससे किसान मंडियों के आगे पीछे घूमने के लिए बाध्य नही रहेगा और किसानो के लिए इससे बढ़िया और कोई चीज हो भी नही सकती है अगर हम लोग सही मायनो में देखे तो क्योंकि पहले वो सिर्फ मंडी में जाकर के बिकवाली करने के लिए बंधा हुआ होता था पर अब ऐसा नही है.

वही राजस्थान से लेकर गुजरात के कुछ इलाको और भारत के कई हिस्सों  में पानी कमी तो रहती ही है लेकिन जो नयी तकनीके आयी है उसमे पानी का सही से उपयोग करके भी लोग अच्छा खासा मुनाफ़ा बना ले रहे है और ये आप एक तरह से एक सकारात्मक चिन्ह की तरह से ले सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here