इन गाड़ियों वाले लोग हो जाये तुरंत अलर्ट, कट रहा सीधे 5500 का चालान

0
1707

परिवहन विभाग दिन ब दिन ट्राफिक व्यवस्था को बेहतर करने के लिए कुछ न कुछ कोशिश करते हुए नजर आ ही जाता है और ये कही न कही जरूरी भी है ताकि सड़क व्यवस्था को विश्व स्तर के लिए बरकरार रखा जा सके. अभी की बात करे तो देश की राजधानी दिल्ली के इलाके को लेकर के एक नियम लागू हो चुका है और इसके तहत अब यहाँ पर चलने वाली गाडियों को हाई सिक्यूरिटी नम्बर प्लेट और कलरफुल स्टीकर लगाना अनिवार्य कर दिया गया है जिसका पालन अगर कोई नही करते पाया जाता है तो उसे चालान भरना पड़ रहा है.

इसे टेक्नीकल भाषा में कहा जाता है HSRP स्टीकर जो आपकी गाडी पेट्रोल से चल रहे ही, डीजल से चल रही है या फिर सीएनजी से चल रही है इस बारे में बताने का कार्य करता है इसके अलावा हाई सिक्यूरिटी नम्बर प्लेट तो लगवानी है ही और जो नही लगवा रहे उनके लिए मुसीबत है.

अभी एबीपी की रिपोर्ट के अनुसार परिवहन विभाग ने कई टीमे बनाई है और इनको 11 जिलो में तैनात कर दिया गया है जो ऐसी गाडियों की पहचान कर रही है जो कि इस नए प्रोटोकोल का पालन नही कर रहे है, जो लोग इसकी पालना नही कर रहे है उनके लिये बहुत ही भारी भरकम 5500 से लेकर 11000 तक के चालान भी बन सकते है, हाँ अगर आपने इसके लिए अप्लाई कर रखा है तो आप अपनी रसीद या फिर पर्ची दिखाकर के निकल सकते है लेकिन आपको ये कार्य जल्द से जल्द करना ही होगा.

माना जा रहा है कि इस तरह के नियम अभी सिर्फ राजधानी में है लेकिन आने वाले वक्त में कुछ और शहरो में भी इनको विस्तारित किया जाएगा ताकि पर्यावरण और प्रदूषण के बीच में एक नियमन के साथ में ट्राफिक व्यवस्था को भी ए क्लास लेवल तक पहुंचाने का कार्य औपचारिकता के साथ में पूरा किया जा सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here