भारतीय रेलवे ने पूरी तरह बदल दी साइड लोअर की बर्थ, अब दिखेगी ऐसी

0
3150

अभी भारतीय रेलवे बहुत ही तेजी के साथ में उन्नति कर रहा है और आये दिन कई सारी ऐसी चीजे की जा रही है जो जरूरी है. भारतीय ट्रेनों को हाईटेक किया जाना काफी ज्यादा जरूरी भी है क्योंकि अगर ऐसा नही किया जाता है तो फिर कही न कही लोग इस मामले में ये भी मानते है कि हम दुनिया की तुलना में पिछड़ रहे है. इसी कड़ी में अब रेलवे ने अपनी बर्थ्स को अपग्रेड करना शुरू किया है जो बहुत ही शानदार काम लोगो की नजर में होने जा रहा है.

आप ट्रेन में जाते है तो आपने कई बार रेलवे की साइड लोअर बर्थ में तो सफ़र किया ही होगा और जब भी आप इसमें सफ़र करते है तो फिर आपने एक बात नोटिस भी की होगी कि रात को सोते समय इसमें दो सीटो को आपस में जोड़ दिया जाता है जिससे ये सोने लायक तो बन जाती है लेकिन फिर भी ये पीठ में तकलीफ देने वाली होती है.

अब ऐसी स्थिति में कही न कही दिक्कत तो होती ही है और इसको सोल्व करना काफी जरूरी था जिसके लिए रेलवे ने अब नया तरीका निकाला है. अब इसमें एक नयी टेक्नोलॉजी डाली गयी है जो आप तस्वीर में देख सकते है कि कैसे अब बर्थ के ऊपर ही दूसरी बर्थ पीछे की साइड से निकालकर के सेट कर दी जा सकेगी और इससे जो भी लोग इस बर्थ पर सफर करेंगे उनको काफी ज्यादा आसानी रहेगी.

इस तरह से रेलवे में छोटे मोटे सुधार और इनोवेशन किये जाने से लगातार रेलवे बहुत ही बेहतर होता जा रहा है और कही न कही अब फिर से और ज्यादा इन चीजो को और अधिक बेहतर किया जा रहा है और टेक्नोलॉजी से लेकर जुगाड़ तक इसमें सब चीजो का उपयोग हो रहा है जो काफी प्रभावी साबित होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here